रेकी क्या है? What is Reiki? रेकी का इतिहास क्या हे? WHAT IS HISTORY OF REIKI? रेकी सत्र में क्या होता है? What happens in a Reiki session?

रेकी क्या है? What is Reiki? रेकी का इतिहास क्या हे? WHAT IS HISTORY OF REIKI? रेकी सत्र में क्या होता है? What happens in a Reiki session?


रेकी क्या है? What is Reiki?


"रेकी" (Reiki) शब्द का अर्थ है "रहस्यमय वातावरण, चमत्कारी संकेत।"  रेकी एक जापानीस सब्द हे। उसका अर्थ सर्वव्यापी शक्ति हे। "रे (Rei)” (सर्वव्यापी, विश्वव्यापी) "की (ki)" (जीवन शक्ति, प्राण शक्ति, चित शक्ति)। रेकी ब्रह्माण्ड की शक्ति हे और हरेक जगह पे फैली हुई हे। इस माध्यम से इंसान एनर्जी से जुड़ा हुआ रहता हे और किसीभी रोग की चिकिस्ता कर सकता हे। रेकी चैनल किसीको भी सीधे अपनी एनर्जी नहीं दे सकता हे। रेकी साधक ब्रह्माण्ड में से एनर्जी लेके दूसरे को दे सकता हे उसको रेकी हीलिंग बोलते हे।



एक बात यद् रखना बिना रेकी चैनल कोई भी इंसान हीलिंग (healing) नहीं कर सकता। रेकी को खुद की समज हे, वो अपने समज  से मरीज को जरूरी मात्रा में रेकी देके ठीक कर सकते हे। रेकी ओरा फिसिकल बॉडी, मेन्टल बॉडी और इमोशनल बॉडी तीनो पर असर करता हे। रेकी चैनल ब्रह्माण्ड से एनर्जी लेके इंसान की बॉडी में क्राउन चक्र से हीलिंग (healing) करना सुरु करके रुट चक्र तक हीलिंग करती हे ।

हजारों वर्षों से रेकी होती रही है। इसका वर्तमान रूप पहली बार 1922 में मिकाओ उसुई नामक एक जापानी बौद्ध द्वारा विकसित किया गया था, जिसने अपने जीवनकाल में 2,000 लोगों को रेकी पद्धति सिखाई थी। यह अभ्यास 1940 के दशक में हवाई के माध्यम से और फिर 1980 के दशक में यूरोप में फैल गया।

इसे आमतौर पर पाम हीलिंग या हाथों की हीलिंग के रूप में जाना जाता है।

रेकी का इतिहास क्या हे? WHAT IS HISTORY OF REIKI?


रेकी की खोज 19 की सतक में जापान के कोटो शहर में ख्रिस्ती धर्म की संस्था  के आचार्य डॉ मिकाउ उसुई सर ने किया था। डॉ मिकाउ उसुई सर ने अमेरिका की शिकागो यूनिवरिटी में अभ्यास किया परन्तु उनको पता चला की बौद्ध धर्म में आवाज प्रकार की कोई पद्धति से उपचार किया जाता हे फिर बौद्ध धर्म का संपर्क करके चीनी हस्तलिपि की अभ्यास की लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। बादमे भारत एके संस्कृत भाषा का गहन अभ्यास किया। फिर उनको मंत्र और चिन्ह मिले बादमे जापान वापस गए। डॉ मिकाउ उसुई सर ने मंत्र चिन्हो को लेकर जापान के पवित्र कुरियाना पर्वत पे 21 दिनों तक बिना आहार लिए एक बैठक पे तप किया 20 दिनों तक कुछ हुआ नहीं 21 में दिन कोई प्रचंड प्रकाश का गोला उनकी और आते हुए दिखाई दिया सबसे पहले वो दर गए और बादमे उत्साहित हुए और वो दिव्य प्रकाश उनके आग्न्या चक्र में प्रवेशित हूआ और थोडी ही देर में आनंद , ख़ुशी, रेंग बे रंगी चित्र के साथ सरीर में ताजगी का अनुभव हुआ। जैसे ही वे पर्वत से ख़ुशी खुशी निचे उतर रहे थे की उनको पैर पे  एक चोट लगी और खून बहेने लगा।  जब दोनों हाथोसे अपने पैर को पकड़ा तो खुन अपने आप बांध हो गया। ये उनका सबसे पहला अनुभव था उसके बाद उन्होंने डॉ ह्यांसि और मिसिस टकाता को रेकी का ज्ञान  दिया।  भारत मे कोई अमेरिकी महिला रैकी का प्रचार प्रसार किया

रेकी सत्र में क्या होता है? What happens in a Reiki session?


रेकी एक शांतिपूर्ण सेटिंग में सबसे अच्छी तरह से आयोजित की जाती है, लेकिन इसे कहीं भी ले जाया जा सकता है। रोगी एक आरामदायक कुर्सी पर बैठेगा या पूरी तरह से कपड़े पहने एक मेज पर लेट जाएगा। रोगी की पसंद के आधार पर संगीत हो सकता है या नहीं भी हो सकता है।
व्यवसायी अपने हाथों को 2 या 5 मिनट के लिए अलग-अलग हाथ के आकार का उपयोग करके सिर, अंगों और धड़ के विशिष्ट क्षेत्रों पर हल्के से रखता है। हाथों को शरीर के 20 अलग-अलग क्षेत्रों में रखा जा सकता है।

यदि कोई विशेष चोट लगी हो, जैसे कि जलने पर, घाव के ठीक ऊपर हाथ रखे जा सकते हैं।
जबकि व्यवसायी अपने हाथों को शरीर के ऊपर या ऊपर हल्के से रखता है, ऊर्जा का स्थानांतरण होता है। इस समय के दौरान, चिकित्सक के हाथ गर्म और झुनझुनी हो सकते हैं। प्रत्येक हाथ की स्थिति तब तक आयोजित की जाती है जब तक कि चिकित्सक को यह महसूस नहीं हो जाता कि ऊर्जा बहना बंद हो गई है। जब चिकित्सक को लगता है कि उनके हाथों में गर्मी, या ऊर्जा समाप्त हो गई है, तो वे अपने हाथों को हटा देंगे और उन्हें शरीर के एक अलग क्षेत्र में रख सकते हैं।


Friend’s अगर आपको मेरा ये आर्टिकल अच्छा लगा तो कृपया comment के माध्यम से मुझे बताएं. और इसे अपने friends के साथ whatsappfacebooktwitterऔर google+ पर अधिक से अधिक शेयर करें ।

यदि आप अपना कोई  Article,  Inspirational story,   कविता या कोई जानकारी जो हिंदी में हो और Real Funda में आप हमारे साथ share करना चाहते हैं,  तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें.
हमारी Email Id है: hiteshpatel287@gmail.com  पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथrealfundait.blogspot.Com में  Publish करेंगे.

रेकी क्या है? What is Reiki? रेकी का इतिहास क्या हे? WHAT IS HISTORY OF REIKI? रेकी सत्र में क्या होता है? What happens in a Reiki session? रेकी क्या है? What is Reiki? रेकी का इतिहास क्या हे? WHAT IS HISTORY OF REIKI? रेकी सत्र में क्या होता है? What happens in a Reiki session? Reviewed by Hitesh Patel on 02:41 Rating: 5

No comments:

AD

Powered by Blogger.