हम एक रेकी चिकित्सक कैसे बने? ( How I became a Reiki Healer? ) DEFINE Reiki Levels

हम एक रेकी चिकित्सक कैसे बने? ( How I became a Reiki Healer? ) (Reiki Levels)



रेकी लगभग सभी अन्य चिकित्सा पद्धतियों से अलग है। यह वास्तव में एक रेकी मास्टर से रेकी शीखनर छात्र को ट्रांसफर किया जाता है जिसे एक एट्यूटमेंट (Reiki Attitutment) प्रक्रिया कहा जाता है। यह प्रक्रिया सहस्त्रार , रिदय और हथेली के चक्रों को खोलने के लिए कहा जाता है और यह रेकी शीखनार छात्र और रेकी मास्टर के बीच एक अनूठा संबंध बनता है। एक बार जब आप एक रेकी एट्यूटमेंट प्राप्त करते हैं, तो रेकी का वो  लेवल जीवन भर रहता हे।







Reiki Level -1 ( रेकी लेवल 1 )


वास्तव में रेकी के तीन स्तर हैं (कोई रेकी गुरु के चार स्तर भी हे) किसी रेकी गुरु से रेकी लेवल 1 यानि फर्स्ट डिग्री का एट्यूटमेंट लेना पड़ता हे। यह रेकी की शुरुआत का पहला लेवल हे जिसमे आंतरिक और बाह्य दोनों सरीर का एनर्जी लेवल विकसित होता हे जिसको रेकी की भाषा में औरा (AURA) और चक्र (CHAKRA) बोलते हे। रेकी के द्वारा व्यक्ति अपने शरीर के नेगेटिव एनर्जी दूर कर सकता हे साथमे किसीभी जगह, प्राणी, घर, कार, या कोई भी निर्जीव वस्तु की नेगेटिव एनर्जी दूर कर सकता हे।

रेकी लेवल 1 लेने से रेकी साधक अपने शरीर के एनर्जी को ब्रम्हांड (universe) की एनर्जी से कनेक्ट (CONNECT) करता हे। जो क्राउन चक्र (CROWN CHAKRA) से यानि सर के माध्यम से अपने रिदय (HEART) में और हाथो (PALM) मे आता हे इस तरह से रेकी हीलिंग होती हे। रेकी 1st लेवल में किसी किसी को फिलिंग या कोई अन्य अनुभव होता हे और किसी किसी को हाथ में  ठंडक, शरीर में ठंडक या गर्मी का अनुभाव् होता हे।

रेकी 1st  लेवल में अटिट्यूटमेंट प्रोसेस के बाद एनर्जी का हीलिंग होता हे जिस से रेकी साधक को कभी अच्छा कभी बुरा कभी अन्सियस , कभी अनकम्फर्टेबले कभी दर्द होता हे, खभी रोना आता  हे ये सब फीलिंग दिखाती हे की आपकी नेगेटिव एनर्जी आपके शरीर से मुक्त हो रही हे। ये सब आपके आध्यात्मिक  (spiritual) लेवल को बढ़ाता हे और धीरे धीरे आपके जीवन से सारी तकलीफ सारे प्रोब्लेम सॉल्व होते हे। व्यक्ति को अपने जीवन में सर्वांगी विकास यानि आध्यात्मिक, आर्थिक, सामाजिक में उन्नति पाने के लिए रेकी हीलिंग दिन में एक बार अवश्य करना ही चाहिए और हमेसा रैकी चैनल के माध्यम से दिन में दो तीन बार रेकी हीलिंग कर सकते हो तो अपने गुरु के ज्ञान के आधार पर सातो चक्रो में करना चाहिए



Reiki level – 2 (रेकी लेवल 2)


रैकी लेवल 1 पूरा करनेके बाद रैकी लेवल 2 लिया जा सकता हे। रैकी साधक ज्यादा एनर्जी पाने के लिए या अपने आपको ऊर्जावान तथा इच्छाओ को पूर्ति करने के लिए लिया जा सकता हे। किसी  गंभीर बीमारी की चिकित्सा करने के हेतु से लेवल २ लिया जा सकता हे एक स्थल से दूसरे स्थल दूर दूर अलग अलग जगहों पे लेवल 2 से रैकी साधक अपनी एनर्जी रैकी सिम्बोल के माध्यम से ले सकता हे और भेज भी सकता हे। रैकी लेवल 2 डिस्टेंस रैकी भी बोलते हे यह एक देश से दूसरे देश भी भेजी जा सकती हे। यह सबके लिए रेकी मास्टर से पूरा ज्ञान और प्रेक्टिस लेना जरुरी होता हे। रैकी साधक को लेवल 2 में राइट हीलिंग हिस्ट्री ऑफ़ रैकी प्रॉपर प्लेसमेंट एन्ड परफेक्ट सिम्बॉल्स सीखना पड़ता हे। हरेक सिम्बॉल्स का अपना मतलब होता हे उसको जानना पड़ता हे फिर किस कामके लिए आर्डर दिया जाता हे  और रैकी हीलिंग फ्रीक्वेंसी उसका पावर इमोशनल बैलेंस करना पड़ता हे।

एक बार जब हमने अपना लेवल 2 अटिट्यूटमेंट प्राप्त कर लिया, तो अब हम अपने आप को ठीक करने के लिए सेल्फ-हीलिंग कर सकते हैं। यह लेवल रेकी के इतिहास, उचित हैंड प्लेसमेंट, दूसरों पर रेकी का उपयोग करने के तरीके और मूल व्यवहार सीखने के बारे में है। selfReiki, जो छात्रों को सभी के बारे में सीखने में व्यक्तिगत कठिनाइयों के माध्यम से काम करने के लिए खुद को तकनीक का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करती है, साथ ही प्रमुख रेकी प्रतीकों को कैसे आकर्षित किया जाए। ये पवित्र चिह्न प्रत्येक विशिष्ट उपचार आवृत्ति, जैसे कि शक्ति, भावनात्मक भलाई और संतुलन के साथ जुड़े हुए हैं।



Reiki Level – 3 (Master Degree)


रैकी लेवल 3 मास्टर डिग्री (Master Degree) भी बोलते हे यह रैकी का आखरी शिक्षण हे रेकी थर्ड डिग्री में आत्मा का शुद्धिकरण, शरीर में से नेगेटिव एनर्जी को बहार निकालना और अपने भावनात्मक लेवल को मजबूत किया जा सकता हे रैकी थर्ड डिग्री के माध्यम से रैकी हीलिंग और क्रिस्टल, क्रिस्टल गाइड सिखाया जा सकता हे। यह शिक्षण 10 साल की उमर से ऊपर की व्यक्ति को दिया जा सकता हे।

रेकी थर्ड डिग्री में मास्टर लेवल लिया जा सकता हे उसमे मास्टर अटिट्यूटमेंट और मास्टर सिम्बल्स दूसरे को कैसे दिया जाता हे यह सिखाया जाता हे। रैकी साधक मास्टर तब बनता हे जब वो रैकी हीलिंग की सक्षमता रैकी का ध्यान स्पिरिचुअल पाथ राइट डायरेक्शन और किसी भी व्यक्ति को रेकी का अटिट्यूटमेंट देता हे तब बन सकता हे। रैकी मास्टर में किसी रैकी गुरु की माध्यम से अटिट्यूटमेंट लेना  बहोत जरूरी होता हे। जिसमे रैकी की मास्टर सिम्बल्स से सोलहैलिंग यानि अपनी आत्मा का शुद्धिकरण किया जा सकता हे रैकी साधाक को बहुत ध्यान पूर्वक अपने शरीर में रैकी हीलिंग की आदत सिंबल की माध्यम से हर रोज करना जरूरी होता हे। थर्ड डिग्री में यह बहोत जरूरी हे रैकी मास्टर बनने की लिया 6 महीने से ज्यादा रैकी सिम्बॉल्स की प्रैक्टिस मैडिटेशन स्पिरित्युएल पाथ फिलिंग रैकी हीलिंग की एबिलिटी होनी चाहिए। रैकी मास्टर को मास्टर सिम्बॉल्स रैकी चिकित्सक को या अन्य कोई शिष्य कब कैसे और कितनी मात्रा में देना चाहिए इसका अभ्यास निरंतर करना पड़ता हे उसके बाद ही वो पारंगत बनते हे।


Friend’s अगर आपको मेरा ये आर्टिकल अच्छा लगा तो कृपया comment के माध्यम से मुझे बताएं. और इसे अपने friends के साथ whatsappfacebooktwitterऔर google+ पर अधिक से अधिक शेयर करें ।

यदि आप अपना कोई  Article,  Inspirational story,   कविता या कोई जानकारी जो हिंदी में हो और Real Funda में आप हमारे साथ share करना चाहते हैं,  तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें.
हमारी Email Id है: hiteshpatel287@gmail.com  पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथrealfundait.blogspot.Com में  Publish करेंगे.

हम एक रेकी चिकित्सक कैसे बने? ( How I became a Reiki Healer? ) DEFINE Reiki Levels हम एक रेकी चिकित्सक कैसे बने? ( How I became a Reiki Healer? ) DEFINE Reiki Levels Reviewed by Hitesh Patel on 03:23 Rating: 5

No comments:

AD

Powered by Blogger.